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कंप्यूटर से दृष्टि पर तनाव (कंप्यूटर विजन सिंड्रोम) क्या है? Computer Vision Syndrome Kya Hai?

वर्तमान समय में जब टेक्नोलॉजी अपने चरम पर है और बच्चों से लेकर वयस्कों तक हर कोई डिजिटल तकनीक का उपयोग करने में लगा हुआ है, खासकर कंप्यूटर और लैपटॉप पर। कंप्यूटर स्क्रीन के सामने लंबे समय तक लगातार काम करना व्यक्ति की आंखों और दृष्टि पर तनाव या खिंचाव पैदा कर सकता है।

लाल आँखें होना, गर्दन और पीठ में दर्द होना, आँखों से पानी आना, सिरदर्द और आँखें किरकरी होना, जैसे कई लक्षणों के कारण इसका पता लगाया जा सकता है। ऐसा होना आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। कंप्यूटर विजन सिंड्रोम (सीवीएस) एक ऐसी स्थिति को इंगित करता है, जहां आंखें एक समय में इसके लक्षण प्राप्त करना शुरू कर देती हैं।

रिसर्च से साबित किया है कि कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले 50 से 90% लोगों में इनमें से कुछ लक्षण होते हैं। न केवल काम करने वाले वयस्क लोग कंप्यूटर विजन सिंड्रोम की समस्या से जूझ रहे हैं, बल्कि मोबाइल फोन, टैबलेट और गेमिंग उपकरणों का उपयोग करने वाले बच्चों में भी इसके लक्षण देखे गए हैं।

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के लक्षण – Computer Vision Syndrome Ke Lakshan

Neck Pain
Neck Pain
difficulty refocussing eyes
Difficulty in Refocussing of eyes
Dry Irritated Eyes
Dry Irritated Eyes
Swollen eyes
Headache
  • जब कोई कंप्यूटर स्क्रीन पर लंबे समय तक काम करता है, तो समय के साथ उसकी दृष्टि धुंधली हो जाती है।  
  • कुछ लोगों को दोहरी दृष्टि, आंखों में तकलीफ आदि समस्याएं होने लगती हैं।
  • सूखी आंखें और आंखें लाल होना भी कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के सामान्य लक्षण हैं।
  • जब कोई व्यक्ति कंप्यूटर विजन सिंड्रोम से पीड़ित होता है, तो उसे आंखों में थकान, सिरदर्द और खुजली होना आम बात है।

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के कारण – Computer Vision Syndrome Ke Kaaran

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के पांच प्रमुख कारण हैं-

चमकदार स्क्रीन को देखना:

तेज रोशनी वाली स्क्रीन को लंबे समय तक देखने से पलक झपकने की दर निर्धारित होती है जो काफी कम हो जाती है और आंखों के लिए अच्छा नहीं है। यह आंखों में सूखापन पैदा करता है जिसमें कुछ शुरुआती लक्षण जैसे सनसनाहट, लालपन, आंखों में दर्द, आंखों में किरकिरापन महसूस होना शुरू हो जाते हैं।

लगातार घूरना:

पास की दृष्टि के लिए निरंतर घूरना छोटी आंख की मांसपेशियों में अभिसरण ऐंठन (Convergence Spasm) पैदा करता है। क्योंकि आंखें लंबे समय तक किसी भी काम को करने के लिए तैयार नहीं होती हैं। यह सिरदर्द की समस्या पैदा करता है, जो कभी-कभी ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता के साथ आता है।

गलत आसन:

कंप्यूटर स्क्रीन, डेस्क या कुर्सी की ओर गर्दन और पीठ की अनुचित मुद्रा के परिणामस्वरूप स्क्रीन को देखने का गलत तरीका होता है, जो आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है। स्क्रीन डिवाइस जैसे मोबाइल, टैबलेट आदि से बिस्तर में पढ़ना भी कई समस्याएं पैदा करता है।

गलत चश्मे का इस्तेमाल:

यदि कोई व्यक्ति काम करते समय सही पावर वाले चश्मे नहीं पहनता है, तो उसे समय के साथ कंप्यूटर विजन सिंड्रोम की समस्या हो सकती है।

आंख में पहले से मौजूद सूखापन या कोई अन्य आंख की बीमारी:

यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही आंखों में सूखापन है, तो उसे यह सिंड्रोम विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम का निदान – Computer Vision Syndrome Ka Nidaan

एक व्यापक नेत्र परीक्षण के माध्यम से कंप्यूटर विजन सिंड्रोम या डिजिटल आई स्ट्रेन का निदान किया जा सकता है। कंप्यूटर या डिजिटल डिवाइस की कार्य दूरी पर दृश्य अनिवार्यताओं पर विशिष्ट महत्व के परीक्षण में शामिल हो सकते हैं-

मरीज़ का पिछला रिकॉर्ड

मरीज़ द्वारा अनुभव किए जा रहे किसी भी लक्षण को जानने के लिए डॉक्टरों को किसी भी व्यापक स्वास्थ्य समस्या का सामना करने से पहले उसके पिछले रिकॉर्ड की जांच करने की आवश्यकता होती है। वह उन दवाओं पर भी विचार करता है जो मरीज़ द्वारा पहले से ली जा रही है। पर्यावरणीय कारक भी कंप्यूटर के उपयोग से जुड़े लक्षणों का संकेत दे सकते हैं।

विजुअल एक्युटी

यह उस मात्रा का मूल्यांकन करने के लिए माप है, जिससे दृष्टि प्रभावित हो सकती है। यह आमतौर पर किसी व्यक्ति में कंप्यूटर विजन सिंड्रोम की गंभीरता को मापने के लिए नेत्र विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है।

रिफरेक्शन

यह विशेषज्ञों द्वारा किसी भी रिफरेक्टिव ऐरर्स के खराब होने के आवश्यक उपयुक्त लेंस शक्ति के बारे में जानने के लिए किया जाता है। यह निकट दृष्टिदोष, दूरदर्शिता या दृष्टिवैषम्य हो सकता है।

यह जांच करना कि आंखें कैसे फोकस करती हैं, हिलती हैं और एक साथ काम करती हैं

आंखों को फोकस बदलने, हिलने और साथ में प्रभावी ढंग से काम करने की ज़रूरत है। यह परीक्षण उन कठिनाइयों पर नज़र रखेगा, जो किसी की आँखों को पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने से रोकती हैं या दोनों आँखों को एक साथ उपयोग करने में कठिन बनाती हैं।

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के उपचार – Computer Vision Syndrome Ke Upchaar

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम हर किसी की लाइफस्टाइल में होने वाली बीमारी है। इसलिए इसका पहले से बचाव ही इसके इलाज से बेहतर है। अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव से आप बिना किसी प्रतिबंध और परेशानी के सभी स्क्रीन उपकरणों को देखने का अनुभव कर सकते हैं। सिंड्रोम से बचने के लिए व्यक्ति अपनी जीवनशैली में जो बदलाव कर सकते हैं, उनमें शामिल हैं-

स्क्रीन देखने का समय सीमित करें

लैपटॉप, कंप्यूटर, टेलीविजन, मोबाइल फोन इत्यादि जैसे स्क्रीन वाले उपकरणों पर ज़्यादा समय ना खर्च करें और जागरूक रहें। साथ ही ऐसे उपकरणों पर निर्भरता कम करने की कोशिश करें।

उचित मुद्रा और सही आसन का ध्यान रखें

यह सुनिश्चित करें कि कीबोर्ड पर कलाई को भी सहारा मिले। साथ ही कंप्यूटर स्क्रीन को इस तरह से रखें कि मॉनिटर को नीचे देख सकें।

अधिकतर कंप्यूटर स्क्रीन को आंखों के स्तर से 15 से 20 डिग्री नीचे, स्क्रीन के बीच से अनुमानित 4 या 5 इंच और आंखों से 20 से 28 इंच की दूरी पर होना चाहिए। बिस्तर में लेटते हुए स्क्रीन उपकरणों पर पढ़ने से बचें।

ब्रेक ज़रूर लें

बिना ब्रेक लिए किसी भी स्क्रीन पर लगातार न देखें। 20-20-20 का नियम सीखें और उसका पालन करें, जिसमें हर 20 मिनट में 20 फीट की दूरी पर 20 सेकंड के लिए किसी भी चीज को देखना चाहिए।

पलकों को झपकाएं

पलकों को झपकाने की आदत बनाए रखें। क्योंकि पलकें झपकाने से आंसुओं का पुनर्वितरण होता है और आंखों में सूखापन नहीं होता है, इसलिए इसका नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए।

Adequate Amount Of Light

Assure that there is proper ambient lighting wherever you use a screened device. Make sure you do not work in the dark. Plus, avoid glare into screens by changing their brightness. 

टियरड्रॉप्स का प्रयोग करें 

अपनी आंखों को आराम देने और राहत देने के लिए प्रिजर्वेटिव-फ्री लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप का उपयोग करें। किसी भी घरेलू उपचार जैसे शहद, गुलाब जल या अन्य प्राकृतिक सामग्री का प्रयोग न करें। एक नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित की गई दवाओं को छोड़कर कभी भी खुद से कोई दवा या स्टेरॉयड की बूंदों का इस्तेमाल न करें।

चश्मा पहने

दृष्टि समस्याओं का इलाज करने के लिए चश्मे का प्रयोग आज भी किया जाता है। कॉन्टैक्ट लेंस के उपयोग को सीमित करें क्योंकि वे आंखों में सूखापन और खिंचाव बढ़ाते हैं।

अपने आंखों के डॉक्टर से मिलें

इस स्थिति में व्यक्ति को ऐसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है जो आंखों में खिंचाव पर जोर देते हैं। इसलिए आप अपने नेत्र चिकित्सक से संपूर्ण नेत्र परीक्षण करवाएं। इन लक्षणों का मतलब कभी-कभी अन्य बीमारियों से हो सकता है जिनमें अनियंत्रित अपवर्तक त्रुटियां शामिल हैं।

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के घरेलू उपचार – Computer Vision Syndrome Ke Gharelu Upchaar

आंखों में खिंचाव के कुछ घरेलू उपचार निम्नलिखित हैं:

  • घर में रोशनी बढ़ाएं और लाइट बल्बों को ज़्यादा पावर वाले बल्बों से बदलें। 
  • धूप का चश्मा पहनकर आंखों को चकाचौंध से बचाने और सुरक्षित करने के लिए लाइट स्विच को संशोधित करें। साथ ही चौड़ी टोपी आंखों को ढक देती है। महिलाएं अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए अपने चेहरे के चारों ओर दुपट्टे का उपयोग कर सकती हैं।
  • लिखने और खरीदारी की सूची बनाने के लिए बोल्ड मार्करों का उपयोग करें। इसके अलावा आवश्यक तिथियों और कैलेंडर को चिह्नित करने के लिए एक व्हाइटबोर्ड का उपयोग करें।
  • घड़ियाँ, रिमोट और थर्मोस्टैट्स जो वापस बात करते हैं, वे भी आसानी से और उचित कीमत में उपलब्ध हैं।

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कंप्यूटर विजन सिंड्रोम सुविधाएं - Computer Vision Syndrome Facilities

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

यह सलाह दी जाती है कि व्यक्ति को हर 2 घंटे स्क्रीन पर काम करने के बाद 15 मिनट के लिए अपनी आंखों को आराम देना चाहिए। एक सही मुद्रा का पालन करने की आवश्यकता होती है ताकि आप स्क्रीन से अधिकतम दूरी बनाए रख सकें। इसके अलावा स्क्रीन का फ़ॉन्ट साइज़ इतना बड़ा होना चाहिए कि वह बिना आँखों पर जोर डाले दिखाई दे। आप स्क्रीन ग्लेयर फिल्टर का भी उपयोग कर सकते हैं।

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम एक गंभीर समस्या के रूप में सामने आ सकता है क्योंकि यह एक गंभीर प्रकार की तंत्रिका तनाव की चोट डालता है, जो आपकी दृष्टि पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इस चिकित्सा स्थिति को डिजिटल आई स्ट्रेन भी कहा जाता है।

नहीं, क्योंकि यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे किस तरह से लेते हैं। जो लोग उचित सावधानी बरतते हैं और अनुकूल तकनीकों का पालन करते हैं, वे निश्चित रूप से बीमारी पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन समय के साथ सावधानी न बरतने पर इसके लक्षण और बिगड़ सकते हैं।

आप निम्नलिखित तकनीकों को अभ्यास में लाकर अपनी आंखों की रक्षा कर सकते हैं, जैसे-

  • अपने कंप्यूटर को अपनी आंखों से कम से कम 20 से 28 इंच की दूरी पर रखें।
  • पलकों को बार-बार झपकाएं।
  • नियमित ब्रेक लें।
  • आई ड्रॉप का प्रयोग करें।
  • स्क्रीन की चमक को कम करें।
  • सही चश्मों का प्रयोग करें।
  • अपनी मुद्रा और आसन को सही करें।

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के लिए कोई सर्जरी ट्रीटमेंट उपलब्ध नहीं है। एक बार जब आप इसके लक्षणों को देखना शुरू कर देते हैं, तो आप बस निवारक उपाय करना शुरू कर सकते हैं, जैसे कि लगातार अंतराल के बाद आंखों को आराम देना और अपनी आंखों और स्क्रीन के बीच एक उचित दूरी बनाए रखना।

हाँ, कुछ हद तक चश्मे कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने में कारगर हैं। बाजार में ऐसे विशेष चश्मे उपलब्ध हैं जो आंखों के तनाव को कम करते हैं। आप उन्हें किसी भी स्क्रीन वाले उपकरण पर काम करते समय पहन सकते हैं और अपनी आंखों को हानिकारक विकिरण से बचा सकते हैं। इसके अलावा इन चश्मों में फिल्टर होते हैं, जो आपकी आंखों के बाद लगातार ध्यान केंद्रित करने के पैटर्न को कम करते हैं।

एक नेत्र रोग विशेषज्ञ (ऑप्टोमेट्रिस्ट) कंप्यूटर विजन सिंड्रोम का इलाज करता है।

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